olliepope

//

खोज

"+ई[एम-1]+"

फुटसल सामान्य सूचना और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

फुटसल फीफा का आधिकारिक इनडोर सॉकर गेम है, जो अनिवार्य रूप से, घर के अंदर खेले जाने वाले आउटडोर सॉकर का एक छोटा संस्करण है। यह एक छोटा पक्षीय खेल है (5v5) एक छोटे मैदान (लगभग बास्केटबॉल कोर्ट के आकार) पर छोटी (आकार 3-4) गेंद के साथ खेला जाता है। फुटसल टचलाइन सीमाओं के साथ खेला जाता है। खेल में कोई दीवार नहीं है। यह वह खेल है जो दुनिया भर के आउटडोर सॉकर खिलाड़ी तब खेलते हैं जब वे अपने नियंत्रण कौशल और स्पर्श को परिष्कृत करने और बनाए रखने के लिए घर के अंदर होते हैं।

यह बेहतर कौशल और तकनीक विकसित करने के मामले में वॉल्ड सॉकर से बेहतर है। पारंपरिक अमेरिकी दीवार वाले फ़ुटबॉल में, खिलाड़ी नियमित रूप से बोर्ड के खिलाफ गेंद (और कभी-कभी उनके शरीर) को मारते हैं जो अनुचित तकनीक को बढ़ावा देता है और अक्सर गलत खेल को पुरस्कृत करता है।


फुटसल में खिलाड़ियों को लगातार वही क्वालिटी कंट्रोल गेम खेलने की याद दिलाई जाती है जो आउटडोर गेम में सफलता के लिए जरूरी है।
फुटसल क्यों?

  • फुटसल फीफा द्वारा स्वीकृत एकमात्र इनडोर खेल है। यदि कौशल विकास महत्वपूर्ण है, तो फुटसल को स्पष्ट रूप से इनडोर सॉकर का सबसे अच्छा रूप माना जाता है। लेकिन यही एकमात्र कारण नहीं है।

  • बेहतर कौशल विकास - फुटसल गुणवत्तापूर्ण स्पर्श को बढ़ावा देता है

  • सुरक्षित - फुटसल दीवार की टक्कर से जुड़ी चोटों को खत्म करता है


कम खर्चीला - फुटसल गुणवत्ता वाले सॉकर को और अधिक किफायती बनाता है
फुटसल नया है?


फुटसल अमेरिकी फुटबॉल में नया रोष है। हालाँकि, जैसा कि अक्सर होता है, अमेरिका अभी वही पकड़ रहा है जो दुनिया पहले से जानती है। सुपीरियर सॉकर कौशल छोटे पक्षीय खेलों और एक छोटी गेंद के साथ घर के अंदर आउटडोर खेल का अनुकरण करके बनाया गया है। अजाक्स जैसे विश्व प्रसिद्ध क्लबों ने वर्षों से इस दृष्टिकोण का उपयोग किया है। फुटसल को लगभग पचास वर्षों से अधिक समय हो गया है, लेकिन फुटबॉल कौशल विकास में अमेरिकी रुचि ने हाल ही में ब्राजील, हॉलैंड, जर्मनी, फ्रांस और इटली जैसे सफल सॉकर पावरहाउस में उपयोग की जाने वाली प्रशिक्षण तकनीकों पर अपना ध्यान केंद्रित किया है। तो, फुटसल कई वर्षों से है लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका में रुचि अभी विस्फोट करना शुरू कर रही है।
फुटसल का इतिहास क्या है?

फुटसल की उत्पत्ति का पता 1930 में मोंटेवीडियो, उरुग्वे में लगाया जा सकता है, जब जुआन कार्लोस सेरियानी ने वाईएमसीए में युवा प्रतियोगिता के लिए फ़ुटबॉल का फ़ाइव-ए-साइड संस्करण तैयार किया था। यह खेल बास्केटबॉल के आकार के कोर्ट पर खेला जाता है, दोनों घर के अंदर और बाहर फुटपाथों के उपयोग के बिना। FUTSAL शब्द खेल के लिए उपयोग किया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय शब्द है। यह "सॉकर", फ़ुटबोल या फ़ुटेबोल के लिए स्पैनिश या पुर्तगाली शब्द और "इनडोर" या "रूम", सलोन या सैले या साला के लिए फ्रेंच या स्पैनिश मूल शब्द से लिया गया है। शाब्दिक रूप से लिया गया, फ़ुटबॉल का अर्थ है 'पैर और गेंद' (यानी बाहर खेलना) और फ़ुटसल 'कमरे में फ़ुटबॉल' (यानी घर के अंदर खेलना) को इंगित करता है।

खेल को अक्सर फाइव-ए-साइड के रूप में जाना जाता है। एक बार सेरियानी को गेंद लुढ़कने के बाद, फुटसल ने पूरे दक्षिण अमेरिका में, विशेष रूप से ब्राजील में तेजी से लोकप्रियता हासिल की। इस खेल में विकसित कौशल विश्व प्रसिद्ध शैली में दिखाई देता है जो ब्राजीलियाई पूर्ण आकार के मैदान पर बाहर प्रदर्शित करते हैं। पेले, ज़िको, सुकरात, बेबेटो और ब्राजील के अन्य सुपरस्टारों ने फुटसल खेलने के अपने कौशल का विकास किया। जबकि ब्राजील दुनिया का फुटसल हब बना हुआ है, यह खेल अब फीफा के तत्वावधान में, पूरे विश्व में, यूरोप से लेकर उत्तरी और मध्य अमेरिका और कैरेबियन, दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका और एशिया और ओशिनिया में खेला जाता है।

पहली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता 1965 में हुई थी, जब पराग्वे ने पहला दक्षिण अमेरिकी कप जीता था। 1979 तक छह और दक्षिण अमेरिकी कप आयोजित किए गए, जिसमें ब्राजील ने सभी को जीत लिया। ब्राजील ने 1980 में पहले पैन अमेरिकन कप में जीत के साथ अपना दबदबा जारी रखा और अगली बार 1984 में खेले जाने पर इसे फिर से जीता। एक अमेरिकी टीम ने 1984 के कप में भाग लिया, लेकिन दौड़ से बाहर हो गई।

यूएस फुटसल फेडरेशन को जनवरी, 1983 में शामिल किया गया था। ओस्वाल्डो गार्सिया पहले अध्यक्ष थे। खेल को मूल रूप से मिनीसॉकर के रूप में जाना जाता था और फिर इसके आधिकारिक अंतरराष्ट्रीय नाम, फुटसल से जाना जाने लगा। वर्तमान महासंघ के अध्यक्ष अलेक्जेंडर जेसी पारा हैं।

FIFUSA के तत्वावधान में आयोजित पहली फुटसल विश्व चैम्पियनशिप (1989 में इसके सदस्यों को फीफा में एकीकृत करने से पहले) 1982 में ब्राजील के साओ पाउलो में आयोजित की गई थी, जिसमें ब्राजील पहले स्थान पर रहा था। ब्राजीलियाई लोगों ने 1985 में स्पेन में दूसरी विश्व चैम्पियनशिप में चैंपियन के रूप में दोहराया, लेकिन 1988 में ऑस्ट्रेलिया में पराग्वे से तीसरी विश्व चैम्पियनशिप में हार गए। फीफा ने 1989 में हॉलैंड में और 1992 में हांगकांग में इस आयोजन का प्रत्यक्ष प्रायोजन लिया। दोनों बार ब्राजील जीता। यूएस फुटसल (इंडोर टीम), 1989 में तीसरे और 1992 में दूसरे स्थान पर रही। फीफा टूर्नामेंट में संयुक्त राज्य अमेरिका की किसी भी टीम द्वारा सबसे अधिक प्रदर्शन जब तक यूएस महिला टीम ने आउटडोर सॉकर के लिए चीन में स्वर्ण पदक जीता। तीसरी फीफा विश्व फुटसल चैम्पियनशिप 24 नवंबर से 11 दिसंबर 1996 तक स्पेन में आयोजित की गई थी।

संयुक्त राज्य अमेरिका में पहला अंतरराष्ट्रीय फुटसल मैच दिसंबर 1985 में कैलिफोर्निया के रोहनर्ट पार्क में सोनोमा स्टेट यूनिवर्सिटी में आयोजित किया गया था। यूएस चयन टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 9-5 से हराया।

यूएस फुटसल ने 1985 से हर साल एक राष्ट्रीय चैम्पियनशिप आयोजित की है। फुटसल अमेरिका में युवा स्तर पर खुद को स्थापित कर रहा है सैन फ्रांसिस्को में कोलंबिया पार्क क्लब द्वारा फेडरेशन को एक प्रदर्शन देने के लिए कहने के बाद अमेरिका के लड़कों और लड़कियों के क्लबों ने एक मजबूत रुचि ली। राष्ट्रीय संगठन ने इस खेल को अपनाया, और अब यह पूरे अमेरिका में लगभग 1,100 लड़कों और लड़कियों के क्लबों में खेला जाता है


यूएस यूथ सॉकर एसोसिएशन (यूएसवाईएसए) और यूएस फुटसल ने अगस्त 1995 में यूएस फुटसल के तत्वावधान में सभी राष्ट्रीय राज्य संघों में फुटसल को बढ़ावा देने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। मैसाचुसेट्स यूएस फुटसल के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला पहला राज्य था।
फुटसल सुरक्षित कैसे है?


दीवारों को हटाना फुटबॉल को सुरक्षित बनाता है लेकिन फुटसल के अन्य पहलू भी हैं जो इसे सुरक्षित भी बनाते हैं। कम टूटी हुई हड्डियों और कंसुशन के अलावा (जो अक्सर हॉकी-रिंक की दीवार वाले सॉकर में होता है), कम उच्च गति टकराव होते हैं क्योंकि मैदान छोटा होता है। आप फुटसल में गेंद के लिए चलने वाले भाप के समान पूर्ण सिर को विकसित नहीं करते हैं और इसके परिणामस्वरूप उन संबंधित चोटों में से कम होता है। अंत में, एक गेम जो दबाव बनाम किक और रन में नियंत्रण पर जोर देता है, अनिवार्य रूप से अधिक हेड-अप प्ले की ओर जाता है। सामान्य तौर पर, यह अखाड़े की प्रकृति और खेल के कारण कम चोटों के कारण सुरक्षित है।
क्या यह सिर्फ एक अजीबोगरीब सनक है?


नहीं, इस तरह दुनिया साल भर महान खिलाड़ियों का विकास करती है। ब्राजील, इटली, जर्मनी, फ्रांस, हॉलैंड सहित दुनिया के सफल प्रमुख खेल देशों में से कोई भी हॉकी रिंक में इनडोर सॉकर नहीं खेलता है। अब जबकि अमेरिका फ़ुटबॉल को गंभीरता से ले रहा है और उच्चतम स्तरों पर प्रतिस्पर्धा करना चाहता है, फ़ुटसल अपरिवर्तनीय रूप से यूएस इनडोर फ़ुटबॉल परिदृश्य पर हावी रहेगा। CYFL फुटसल खेलकर, आप सबसे तेजी से बढ़ती इनडोर लीग में शामिल होंगे। अमेरिकी फ़ुटबॉल का विकास केवल अगले स्तर तक आगे बढ़ेगा जब इनडोर खेल दुनिया के बाकी हिस्सों के समान स्तर पर आगे बढ़ेगा। और सीवाईएफएल नियमित रूप से नए फुटसल केंद्र खोलकर आगे बढ़ रहा है। एक और 'हॉकी रिंक' शैली लीग में प्रवेश करने से पहले, अपने आप से पूछें "मेरे खिलाड़ियों के लिए कौशल विकास कितना महत्वपूर्ण है?" यही सवाल कोच पूछ रहे हैं और लोग जो निष्कर्ष निकाल रहे हैं, वह यह है कि फुटसल भविष्य की लहर है। यह कोई सनक नहीं है, दुनिया इसी तरह खेलती है और यह यहां अमेरिका में रहने के लिए है।
फुटसल वॉल्ड सॉकर से कैसे बेहतर है?

फुटसल आक्रामक और रक्षात्मक कौशल प्रशिक्षण दोनों के लिए दीवार वाले सॉकर की तुलना में खिलाड़ी सॉकर कौशल को बेहतर बनाता है।

एक आक्रामक फुटसल खिलाड़ी के रूप में, गलत पास को बचाने के लिए कोई दीवार नहीं है। लंबी गेंदों को रोकने के लिए कोई दीवार नहीं है। गलत शॉट्स को पलटने के लिए कोई दीवार नहीं है। गेंद या अपने प्रतिद्वंद्वी को पिन करने के लिए कोई दीवार नहीं है। यदि आपके पास डिफेंडर को हराने के लिए कौशल की कमी है तो आपकी मदद करने के लिए कोई दीवार नहीं है। यदि आपके साथी आपका समर्थन करने के लिए अंतरिक्ष में नहीं जा रहे हैं तो आपको बचाने के लिए कोई दीवार नहीं है। सामान्य तौर पर, आपको गेंद को नियंत्रित करना चाहिए, उचित स्पर्श और तकनीक का उपयोग करना चाहिए, सही गति का उपयोग करना चाहिए, सटीक सेवा भेजनी चाहिए, और वास्तव में गतिशील संयोजनों का काम करना चाहिए।


फुटसल डिफेंडर के रूप में, आप बाहरी सॉकर की तरह ही आने वाले खिलाड़ी का सामना कर सकते हैं (आपको हराने के लिए कोई दीवार पास नहीं है)। आप गेंद को जीतने के लिए गलत पास को सीमा से बाहर जाने दे सकते हैं (आपके प्रतिद्वंद्वी के गलत-पास का उचित परिणाम)। गोलकीपर और रक्षक उचित शॉट ब्लॉकिंग एंगल पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आपको लंबी ओवरहेड गेंदों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है जो सीमा से बाहर हो जाना चाहिए। ब्रेक-अवे या अधिक संख्या में ब्रेक को तोड़ने के लिए आप आने वाले खिलाड़ी को साइड में ले जा सकते हैं। सामान्य तौर पर, आप बाहरी फ़ुटबॉल पर लागू होने वाली रक्षात्मक तकनीकों का अभ्यास और सुधार कर सकते हैं। आप प्रेत खिलाड़ियों (यानी दीवारों) के खिलाफ बचाव करने में समय बर्बाद नहीं करते हैं।
फुटसल बेहतर तकनीक को कैसे बढ़ावा देता है?

बस फ़ुटसल खिलाड़ियों को गेंद को स्पर्श रेखा को पार करने से रोकने के लिए लड़ते हुए देखें और आप तुरंत देखना शुरू कर देंगे कि फ़ुटसल कौशल, नियंत्रण और तकनीक कैसे विकसित करता है। लाइनों के साथ एक छोटा सा क्षेत्र खिलाड़ियों को लगातार अन्य खिलाड़ियों और खेल से बाहर की सीमाओं के दबाव में रखता है। खिलाड़ियों को गेंद को तेजी से व्यवस्थित करना, तेजी से काटना, प्रभावी ढंग से ढालना, जल्दी से गुजरना और अंतरिक्ष में जाना सीखना चाहिए।

वॉल्ड सॉकर या बड़े इनडोर फील्ड सॉकर की तुलना में, फुटसल गेंद नियंत्रण पर अधिक प्रीमियम रखता है। गलत पास के लिए कोई इनाम नहीं है क्योंकि दूसरी टीम को गेंद मिलती है। गलत शॉट के लिए कोई इनाम नहीं है क्योंकि दूसरी टीम को गेंद मिलती है। 'किक एंड रन' के लिए कोई प्रोत्साहन नहीं है क्योंकि मैदान बहुत छोटा है और खिलाड़ियों से भरा हुआ है। गेंद वाले खिलाड़ियों को नियंत्रण बनाए रखने के लिए उचित तकनीक का उपयोग करना चाहिए और अंतरिक्ष में अन्य खिलाड़ियों की तलाश करनी चाहिए। गेंद के बिना खिलाड़ियों को 'वास्तविक' स्थान पर जाना चाहिए और वास्तव में अपने साथियों का समर्थन करना चाहिए।


फुटसल के साथ, नियंत्रण और तकनीक पर स्पष्ट रूप से जोर दिया गया है। नियंत्रण और तकनीक के बिना आप फुटसल में सफल होने की उम्मीद नहीं कर सकते। और, अगर अमेरिकी खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में और अधिक सफल होना है, तो यह स्पष्ट है कि हमें अपने युवाओं को उचित तकनीक पर बेहतर प्रशिक्षण और तैयार करना होगा। हॉकी रिंक में इनडोर सॉकर खेलना किसी भी गंभीर विकास कार्यक्रम का कोई मतलब नहीं है। यदि आप कौशल और तकनीक विकास के बारे में गंभीर हैं, तो फुटसल बेहतर गतिविधि है। फुटसल बेहतर तकनीक को बढ़ावा देता है और अधिक तेजी से कौशल विकसित करता है। और अगर आप सॉकर गेम खेलने या देखने में लगने वाले समय की गुणवत्ता के बारे में गंभीर हैं, तो फुटसल स्पष्ट रूप से बेहतर है।